Kanpur metro : नए साल से पहले कानपुर को मिला बेहतरीन तोहफा

0
387
Kanpur metro

पीएम नरेंद्र मोदी ने कानपुर को मेट्रो की सौगात देने के बाद जनसभा को संबोधित करने के बाद जनसभा स्थल से सड़क मार्ग से चकेरी पहुंचे। खराब मौसम होने की वजह से वे सड़क मार्ग से लखनऊ स्थित अमौसी एयरपोर्ट पहुंचेंगे। इसके पश्चात वे दिल्ली रवाना हो जाएंग।

kanpur-metro

मेट्रो रेल परियोजना की पूरी लंबाई 32 किलोमीटर

कानपुर में मेट्रो रेल परियोजना की पूरी लंबाई 32 किलोमीटर है और इसे 11,000 करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत से बनाया जा रहा है। 356 किलोमीटर लंबी बीना-पनकी मल्टीप्रोडक्ट पाइपलाइन परियोजना की क्षमता लगभग 34.5 लाख मीट्रिक टन प्रति वर्ष है। मध्य प्रदेश की बीना रिफाइनरी से लेकर कानपुर के पनकी तक फैली इस परियोजना को 1500 करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत से बनाया गया है। यह क्षेत्र में बीना रिफाइनरी से पेट्रोलियम उत्पादों को पहुंचाने में मदद करेगी।

kanpur-metro

शहर की मेट्रो की ट्रेनें रीजेनरेटिव ब्रेकिंग तकनीक से लैस होंगी, जिससे ट्रेन संचालन में 35 फीसदी तक ऊर्जा की बचत होगी। रीजेनरेटिव ब्रेकिंग प्रणाली की मदद से मेट्रो ट्रेन की ब्रेकिंग प्रक्रिया के जरिए ऊर्जा का उत्पादन करती है। उसे वापस सिस्टम में भेज देती है। इसके जरिए कानपुर की मेट्रो ट्रेने न सिर्फ ऊर्जा की बचत करेंगी, बल्कि इसका उत्पादन भी करेंगी।

इसके अलावा स्टेशनों और डिपो पर लगे लिफ्ट भी रीजेनरेटिव ब्रेकिंग तकनीक से ऊर्जा बचाने में सक्षम होंगे। इनमें 34% तक की ऊर्जा दक्षता होगी। ऊर्जा की बचत के लिए सभी मेट्रो परिसरों में 100% एलईडी लाइटिंग होगी। इसके अलावा मेट्रो डिपो और स्टेशनों पर सोलर पैनल लगाने की भी योजना तैयार की गई है। कानपुर मेट्रो को खूबसूरती से डिजाइन किया गया है और इसे OHI (ओवर हेड इलेक्ट्रिफिकेशन) के बजाय तीसरी रेल द्वारा संचालित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here