Suryakumar Yadav Birthday: 34 के हुए सूर्या, उनके टॉप 10 रिकार्ड जो आप भी नहीं जानते!

1
16
Suryakumar Yadav Birthday

Suryakumar Yadav Birthday: भारतीय क्रिकेट टीम के T20I कप्तान सूर्यकुमार यादव का आज यानी 14 सितंबर को जन्मदिन है। आज वे अपना 34 वां जन्मदिन मना रहें हैं। सूर्यकुमार ने 2021 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था, तब उनकी उम्र 31 वर्ष की थी।

सूर्यकुमार टी20 क्रिकेट में भारतीय टीम के कप्तान की भूमिका निभा रहें हैं। आपको बता दें की की टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में सूर्यकुमार ने डेविड मिलर का मुश्किल कैच लिया था और भारत को दूसरी बार चैम्पियन बनने में अहम् योगदान किया था। तो चलिए विस्तार से जानते हैं उनके टॉप 10 रिकार्ड के बारे जिनके बारे में सायद आपको भी नहीं पता होगा।

टी20 वर्ल्ड कप में अहम योगदानं

सूर्या ने अपने दम पर 11 साल के आईसीसी की खिताबी के सूखे को ख़त्म कर दिया। उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में अपनी बल्लेबाजी तथा गेंबाजी से टी20 वर्ल्ड कप में भारत को अहम योगदान दिया।

सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड

आपको बता दें क टी 20 मैच में सूर्यकुमार को सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड मिला है। बता दें की सूर्यकुमार ने अब तक 16 बार इस अवार्ड को जीता है। इनके बाद में मलेशिया के वीरेनदीप सिंह तथा भारत के विराट कोहली का नाम आता है।

सबसे ज्यादा रन का रिकार्ड

बता दें की सूर्यकुमार के नाम T20I में एक कैलेंडर ईयर में दूसरा सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकार्ड है। इन्होने 2022 में 31 मैच में 1164 रन बनाये थे। जिसमें 9 अर्ध शतक तथा 2 शतक भी शामिल थे।

तीसरे सबसे ज्यादा शतक का रिकार्ड

सूर्यकुमार के नाम T20I में तीसरा सबसे ज्यादा शतक का रिकार्ड भी है। बता दें की इन्होने 71 मैचों की 68 पारियो में 4 शतक लगाएं हैं। इनसे आगे अब भारत सिर्फ भारत के रोहित शर्मा तथा ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल हैं। जिनके नाम 5 शतक का रिकार्ड है।

सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट

इनके नाम T20I में चौथे सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट वाले खिलाड़ी का रिकार्ड भी है। बता दें की इन्होने 71 मैचों की 68 पारियों में 168.65 के स्ट्राइक रेट के हिसाब से 2332 रन बनाये हैं।

सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले पांचवे बल्लेबाज

T20I में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों में सूर्या पांचवे नंबर पर आते हैं। बता दें की इन्होने 71 मैचों की 68 पारियो में अब तक 136 छक्के लगाएं हैं।

अर्ध शतक में सातवां नंबर

बता दें की T20I में सबसे ज्यादा अर्ध शतक लगाने वाले बल्लेबाजों में सूर्या टॉप 10 में आते हैं। इस क्रम में इनका नंबर सांतवा है। इन्होने 71 मैचों की 68 पारियो में अब तक 24 अर्ध शतक लगाएं हैं।

गेंदबाजी में भी जबरदस्त

सूर्या को उनकी विस्फोटक बैटिंग के लिए जाना जाता है हालांकि वे एक बेहतरीन बॉलर भी हाजिन। इसी साल उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ एक ओवर में 5 रन देकर 2 विकेट झटक लिए थे।

T20 में विनिंग कैच

सूर्या ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में डेविड मिलर का काफी पेचीदा कैच लपक लिया था। उस समय वे सारे देश के हीरो बन गए थे। ये कैच उन्होंने बाउंड्री पर ही लपक लिया था। उनके इस कैच ने भारत को टी20 वर्ल्ड कप 2024 जिताने में महत्वपूर्ण योगदान दिया था।

यह भी पढ़ें…

Vivo V40 5G मोबाइल के कीमतों में तगड़ा ऑफर, जानिए पूरी डिटेल्स

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here