Subsidy on Agricultural Machinery: एग्री मशीनें खरीदने का सुनहरा मौका, मिल रही 40-50% सब्सिडी

Subsidy on Agricultural Machinery: आज के समय में खेती करने के लिए कृषि यंत्रों की भरपूर जरूरत है। यह शारीरिक श्रम और कार्यभार को कम करता है और उत्पादन को बढ़ने में मदद कार होता है। जिससे किसानों की आय में बढ़ोतरी होती है।

लेकिन कई किसान कमजोर आर्थिक स्थिति की वजह से महंगे कृषि यंत्र नहीं खरीद पाते हैं। ऐसे में सरकार की ओर से किसानों को सब्सिडी (subsidy) दी जाती है। सरकार का उद्देश्य प्रत्येक किसानों तक कृषि यंत्रों की पहुंच बनाना है। इसी कड़ी में, हरियाणा सरकार किसानों को भारी सब्सिडी पर कृषि यंत्र उपलब्ध करा रही है।

आपको बता दे कि जो किसान सब्सिडी पर कृषि यंत्र खरीदना चाहते हैं वे आवेदन करके सरकारी सब्सिडी का फायदा उठा सकते हैं।

40-50% मिलेगी सब्सिडी

हरियाणा कृषि विभाग के मुताबिक, स्मैम व एन.एफ.एस.एम स्कीम के तहत कृषि यंत्रों के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 15 जनवरी 2024 है। मशीनों की खरीद पर 40-50% सब्सिडी मिलेगी। रोटावेटर, आलू बिजाई मशीन तथा ट्रेक्टर चालित पॉवर विडर पर भी अनुदान दिया जाएगा। Strawberry: स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे?

लॉटरी के माद्यम से होगा लाभार्थियों का चयन

लाभार्थियों का चयन लॉटरी के माध्यम से सम्बन्धित उपायुक्त की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय कार्यकारिणी समिति द्वारा किया जाएगा. एक किसान अधिकतम दो अलग-अलग प्रकार के कृषि यंत्र के लिए अनुदान का पात्र होगा।

चयन के बाद किसान कृषि यंत्र निर्माताओं से मोल भाव कर अपनी पसंद के निर्माता से खरीद कर सकते हैं। कृषि यंत्र निर्माता स्कीम में मशीनों की आपूर्ति हेतु पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाएं। और अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नं० 1800-180-2117 या वेबसाइट http://agriharyana.gov.in पर संपर्क किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें…

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now