CCI ने Google पर लगाया 936.44 करोड़ का जुर्माना, क्या हैं कारण

0
134

Google: भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने गूगल (Google) पर 936.44 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। साथ ही सीसीआई ने गूगल पर संघर्ष विराम का आदेश (cease and desist order) किया है।

सीसीआई ने कहा कि गूगल ने Play Store नीतियों के संबंध में अपनी प्रमुख स्थिति का दुरुपयोग किया है। इसके अलावा CCI ने Google को एक निर्धारित समय सीमा के अंदर अपने आचरण को संशोधित करने का भी निर्देश दिया है।

गूगल के प्रवक्ता ने कहा कि हम अपने यूजर्स और डेवलपर्स के लिए प्रतिबद्ध हैं और अगले स्टेप्स का मूल्यांकन करने के निर्णय की समीक्षा कर रहे हैं। भारतीय डेवलपर्स को Android और Google Play store के माध्यम से प्रदान की जाने वाली टेक्नोलॉजी, सिक्योरिटी, यूजर्स प्रोटेक्शन और फ्लेक्सिविलिटी से लाभ हुआ है। उन्होंने कहा कि हमारे मॉडल ने लागत कम रखते हुए भारत के डिजिटल परिवर्तन को संचालित किया है। इससे करोड़ों भारतीयों तक पहुंच का विस्तार हुआ है।

इंडिया टुडे के मुताबिक, भारत में सिर्फ गूगल ही नहीं दूसरी कंपनियों को भी अपने दबदबे का फायदा उठाने का नोटिस भेजा गया था। गूगल, ऐपल, अमेजन, नेटफ्लिक्स और माइक्रोसॉफ्ट को एंटी-कंपटीशन प्रैक्टिस मामले में नोटिस भेजा जा चुका है। इससे पहले ब्राजील की अदालत ने ऐपल पर दो करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाया था। बॉक्स में चार्जर नहीं देने के चलते यह फाइन लगाया गया था।

यह भी पढ़ें… 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here