रक्षाबंधन पर केंद्र सरकार ने 200 रुपये सस्ता किया LPG सिलेंडर

रक्षाबंधन: केंद्रीय सरकार रक्षाबंधन के मौके पर घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दामों में 200 रुपये तक की कटौती की है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इसका ऐलान करते हुए कहा, ‘पीएम मोदी ने सभी उपभोक्ताओं के लिए घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 200 रुपये की कटौती का फैसला किया है।

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को भी लाभ दिया है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) के लाभार्थियों को अब प्रति सिलेंडर 200 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी दी जाएगी। यानी की उन्हें अब 200 रुपये और सस्ता LPG सिलेंडर मिलेगा।

कैबिनेट कमेटी ने अतिरिक्त सब्सिडी को मंजूरी दे दी है। इससे घरेलू एलपीजी की कीमतें 200 रुपये प्रति सिलेंडर तक कम हो गई हैं। फिलहाल PMUY के लाभार्थियों को पहले से ही 200 रुपये की सब्सिडी मिल रही है। वहीं,75 लाख महिलाओं को फ्री गैस कनेक्शन भी दिया जाएगा।

बताया गया कि इस फैसले के बाद PMUY लाभार्थियों को मिलने वाली राशि 400 रुपये प्रति सिलेंडर हो जाएगी। यह फैसला ऐसे समय में आया है जब खुदरा बाजार में घरेलू LPG सिलेंडर 1,103 रुपये प्रति यूनिट बिक रहा है। सिलेंडर खरीदने के बाद पात्र लाभार्थियों के बैंक खातों में सब्सिडी जमा कर दी जाती है।

यह भी पढ़ें…

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment