E-Shram Card : ई-श्रम में ऐसे चेक करें अपना नाम, ऐसे करने से तुरंत मिलेगी किस्त

0
197
E-Shram Card

E-Shram Card : ई-श्रम धारकों को लिए के अच्छी खबर है। ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में सरकार ने दूसरी किस्त का पैसा ट्रांसफर कर दिया है। जिनके खाते में पैसा नहीं पहुंच है उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसके लिए सबसे पहले आपको बैंक जाकर किश्त का स्टेट्स चेक करना होगा। इसके बाद घर बैठे के टोल फ्री नबंर पर कॉल कर खाते की पूरी जानकारी ले सकते हैं। इसी के साथ बैंक खाते के साथ रजिस्टर फोन नंबर की जानकारी ले सकते हैं।

इस बीच श्रम विभाग का कहना है कि जिन लोगों के खाते में पहली किस्त या दूसरी किस्त का पैसा नहीं पहुंचा है। वे चैक कर लें कि कहीं वे अपात्र तो नहीं है। क्योंकि जो लोग इंकमन टैक्स दे रहे हैं। उन्हें भी इस योजना से बाहर रखा गया है।

E-Shram Card

ऐसे चैक करें अपना नाम

  • सबसे पहले आप इसके आधारिक पोर्टल gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद आपको श्रम और रोजगार का आधिकारिक पोर्टल आपके स्क्रीन पर खुल जाएगा।
  • इस पोर्टल पर आपको कई तरह के ऑप्शन दिखाई देंगे, जिसमें इस स्कीम के बारे में आप अच्छे से जान पाएंगे।
  • यदि आपको इस स्कीम से जुडी किसी भी तरह की समस्या या आपका नाम इसकी क़िस्त में नहीं है, तो आप इसके हेल्पलाइन नंबर ‘14434’ पर भी कॉल कर सकते हैं।

आपको बता दें कि ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि असंगठित श्रमिक की आयु 16-59 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वह ईपीएफओ/ईएसआईसी या एनपीएस का सदस्य नहीं होना चाहिए।

ऐसे लोग ई-श्रम योजना (E-Shram Scheme) का उठा सकते हैं लाभ

सीमांत किसान, छोटे किसान, कृषि मजदूर, निर्माण श्रमिकों, चमड़ा मजदूर, मछुआरों, पशुपालन श्रमिक, क्रॉपर्स, बीड़ी रोलर्स और असंगठित क्षेत्रों में लगे अन्य श्रमिक भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। ई-श्रम में पंजीकरण करने के लिए भारत का नागरिक होना जरूरी। इसके साथ ही राष्ट्रीय पहचान पत्र भी होना चाहिए।

इसका लाभ आप तभी उठा सकते हैं, जब आपके पास कोई बैंक अकाउंट और मोबाइल नंबर होगा, जिससे आपका आधार कार्ड लिंक हो। इसके लिए लाभार्थियों की आयु 16 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here