Government Scheme: पीएम मातृत्वा वंदना योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को मिलेंगे 6,000 रुपये

0
139

Government Scheme: पीएम मातृत्वा वंदना योजना (PM Matritva Vandana Yojana) के तहत गर्भवती महिलाओं को सरकार आर्थिक मदद देगी। देश में बहुत से ऐसे वर्ग हैं जो पोषित आहार से वांछित हैं। ऐसे में गर्भधारण के दौरान अगर होने वाली मां पोषित आहार का ग्रहण नहीं करेगी तो कुपोषित और बीमार बच्चे के होने का खतरा रहता है। एक ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे जिससे शादीशुदा महिलाओं को काफी फायदा पहुंचने वाला है। पीएम मातृत्वा वंदना योजना (PM Matritva Vandana Yojana) के तहत सरकार महिलाओं को 6,000 रुपये देगी।

इस योजना को 1 जनवरी 2017 में शुरू किया गया था। इसका फायदा उठाने के लिए पहली शर्त है कि गर्भवती महिला 19 साल की या उससे ऊपर होनी चाहिए। इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए महिलाओं को ऑफलाइन ही आवेदन करना होगा। बता दें कि सरकार 6 हजार रुपये को लाभार्थी के खाते में 3 किस्तों में ट्रांसफर किया जाएगा।

कैसे मिलेगा लाभ?

पीएम मातृत्वा वंदना योजना (PM Matritva Vandana Yojana) के तहत लाभार्थी को पहले चरण में 1,000 रुपये, दूसरे चरण में 2,000 रुपये और तीसरे चरण में 2,000 रुपये गर्भवती महिलाओं को दिए जाते हैं। वहीं बच्चे के जन्म के समय अस्पताल में भर्ती होने पर सरकार आखिर में 1,000 रुपये देती है।

PM Matritva Vandana Yojana : इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को मिलते हैं 6  हजार रुपये, ऐसे करें आवेदन - Max Yojana

बताते चले कि केंद्र सरकार के इस स्कीम के तहत सीधे गर्भवती महिलाओं के खाते में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे। अगर इस दौरान आपको इसके आवेदन में किसी भी तरह की समस्या आ रही है तो आप हेल्पलाइन नंबर 7998799804 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट https://wcd.nic.in/schemes/pradhan-mantri-matru-vandana-yojana पर भी संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here