क्या IPL पर लगने वाला है बैन? सुप्रीम कोर्ट ने किया बड़ा फैसला

0
235

Ban IPL: आईपीएल ने जब अपना सफर शुरू किया था तो शायद ही किसी को इस बात का अंदाजा था कि महज 14 सीजन में ही यह लीग दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट टूर्नामेंट बनने वाला है। 8 टीमों से शुरू हुए इस टूर्नामेंट में अब 10 टीमें खेलती हैं और अब तक इसमें काफी बदलाव देखा जा चुका है।

2021 में की गई थी बैन करने की अपील

आज ये दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी फ्रैंचाइजी आधारित स्पोर्टस लीग बन चुका है। एक मामला दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट के पास भी पहुंचा जहां पर एक याचिका दुनिया की सबसे मशहूर और दूसरी सबसे अमीर लीग को बंद करने के लिये दायर की गई थी। सुप्रीम कोर्ट ने अब इस मामले पर अपना फैसला सुना दिया है।

उल्लेखनीय है कि आईपीएल के पिछले 3 सीजन कोरोना महामारी के बीच खेले गये हैं जिसमें 2020 के संस्करण को पूरी तरह से यूएई में आयोजित किया गया तो वहीं पर 2021 के संस्करण की शुरुआत तो भारत में हुई लेकिन अंत यूएई में हुआ। यह याचिका भी आईपीएल 2021 के दौरान दायर की गई थी जिसमें खिलाड़ियों की जान जोखिम में डालने पर संज्ञान लेने की अपील करते हुए बोर्ड और आयोजकों पर कार्रवाई करने की मांग भी की थी।

अब सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया फैसला

हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने इस याचिका पर विचार करने से इंकार करते हुए खारिज कर दिया। सुप्रीम कोर्ट की ओर से चीफ जस्टिस यू.यू. ललित और जस्टिस एस.आर. भट की पीठ ने यह फैसला सुनाते हुए कहा कि समय के साथ कुछ याचिकाओं के मायने खत्म हो जाते हैं और हमें इस पर अब विचार करने का कोई कारण नजर नहीं आता है।

सोमवार को उस याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया, जिसमें कोरोना महामारी के दौरान इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के मैच के आयोजन का मुद्दा उठाया गया था। न्यायालय ने कहा कि समय गुजरने के साथ ही कुछ याचिकाएं अप्रासंगिक हो गई हैं। ने कहा, ‘हमें इस याचिका पर विचार करने का कोई कारण नहीं दिखता।’

आपको बता दें कि 15 साल पहले शुरू की गई इस लीग में अब 10 टीमें हिस्सा लेती हैं और इस साल पहली बार खेलने वाली गुजरात टाइटंस की टीम ने डेब्यू सीजन में ही खिताब अपने नाम किया। हार्दिक पांड्या की कप्तानी में कई खिलाड़ियों ने वापसी करते हुए इतिहास रचा।

sorsh link

यह भी पढ़ें…

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here