जानें कौन हैं भारत को पहला सिल्वर दिलाने वाले संकेत महादेव सरगर

0
287
Sanket Mahadev Sargar

बर्मिंघम : इंग्लैंड के बर्मिंघम में खेले जा रहे 22वें कॉमनवेल्थ गेम्स का आज दूसरा दिन है। गेम्स के पहले दिन 16 गोल्ड मेडल दांव पर थे और आज 23 स्वर्ण पदक पर फैसला होगा। भारतीय वेटलिफ्टर संकेत महादेव सरगर ने पुरुषों के 55 किलोग्राम भारवर्ग सिल्वर मेडल जीतकर पदक तालिका में भारत का खाता खोला। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में यह भारत का पहला मेडल है।

वहीं मलेशिया के मोहम्मद अनीद ने इसी कैटेगरी में गोल्ड जीता। महाराष्ट्र के सांगली के रहने वाले 21 साल के संकेत महादेव सरगर ने पिछले साल दिसंबर में हुई कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में नेशनल रिकॉर्ड के साथ गोल्ड मेडल जीता था। क्लीन एंड जर्क के दूसरे राउंड में चोटिल होने के बावजूद उन्होंने गोल्ड के लिए प्रयास किया, लेकिन वह सफल नहीं हुए। sanket mahadev

1 किग्रा का अंतर रहा

संकेत ने स्नैच के पहले ही प्रयास में 107 किग्रा, दूसरे प्रयास में 111 किग्रा और तीसरे प्रयास में 113 किग्रा वजन उठाया। वहीं क्लीन एंड जर्क के पहले प्रयास में उन्होंने 135 KG का वजन उठाया। लेकिन दूसरे और तीसरे प्रयास में वह विफल रहा। उन्होंने कुल 248 किलोग्राम वेट उठाया और वह दूसरे स्थान पर रहे। वहीं मलेशियाई वेटलिफ्टर मोहम्मद अनीद ने कुल 249 किग्रा वेट उठाया और सिर्फ 1 किग्रा के अंतर से संकेत से आगे निकल गए।

पापा चलाते हैं पान की दुकान

बता दें कि संकेत स्वभाव से काफी शर्मीले हैं। मुकाबलों के दौरान अपनी टीम के सपोर्ट स्टाफ के अलावा वह अन्य किसी से बात नहीं करते हैं। उनके पिता सांगली में पान की दुकान चलाते हैं। संकेत दुकान में पापा की मदद भी करते हैं। वह चाहते है कि अब उनके पिता आराम करें। संकेत ने इस साल फरवरी में सिंगापुर वेटलिफ्टिंग इंटरनेशनल में 256 किग्रा (स्नैच में 113 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 143 किग्रा) उठाकर कॉमनवेल्थ और राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ दिया था।

यह भी पढ़ें…

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here