दिल्ली सरकार ने ‘मुख्यमंत्री जय भीम योजना’ को दोबारा शुरू किया !

0
4
मुख्यमंत्री जय भीम योजना

Delhi News: ‘मुख्यमंत्री जय भीम योजना’ के तहत दिल्ली मे जो भी छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग करना चाहते है उनकी कोचिंग की पूरी फीस दिल्ली सरकार देगी, साथ ही हर छात्र को 2000 रुपए दिये जाएंगे !

दिल्ली सरकार होनहार गरीब छात्रों की मदद के लिए फ्री कोचिंग की सुविधा एक बार शुरू करने जा रही है। दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को वंचित लोगों के लिए अपनी लोकप्रिय मुफ्त कोचिंग योजना को फिर से शुरू किया। आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी की उपस्थिति में यह घोषणा की।

इसके अंतर्गत सिविल सर्विसज एग्जाम, इंजीनियरिंग और मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी शामिल है। ‘जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना’ का उद्देश्य वंचित वर्ग के छात्रों को सिविल सेवा, इंजीनियरिंग, मेडिकल जैसी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग के अवसर प्रदान करना है।

2017 मैं जय भीम योजना शुरू की गई थी, जिसके तहत दलित, एसटी, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस समुदायों के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुफ़्त कोचिंग प्रदान की गई। साथ ही केजरीवाल ने यह भी कहा कि वह 12वीं कक्षा के बाद आईआईटी-जेईई के लिए दो कोचिंग संस्थानों से कोचिंग लेनी पड़ी। उसे समय कोचिंग इतनी महंगी थी कि कोई भी वंचित वर्ग के लोग कोचिंग का खर्च नहीं उठा सकते थे।

यह भी पढ़ें…

Maharashtra Chunav: ‘दुबई में दाऊद इब्राहिम से मिले थे शरद पवार’, प्रकाश आंबेडकर ने लगाया बड़ा आरोप

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here