PM Kisan Yojana: 17 अक्टूबर को किसानों के अकाउंट में 2000 रुपये ट्रांसफर करेगी सरकार

0
281

PM Kisan Yojana: मोदी सरकार अपनी सबसे बड़ी किसान योजना पीएम किसान स्कीम (PM kisan yojana) की 12वीं किस्त 17 अक्टूबर को जारी कर सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 अक्टूबर को पूसा परिसर में कृषि-स्टार्टअप कॉन्क्लेव और किसान सम्मेलन की शुरुआत करेंगे। कृषि मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि इसी मौके पर किसानों के लिए 2000-2000 रुपये की किस्त रिलीज की जाएगी। टीवी-9 डिजिटल ने पहले भी लिखा था कि 15 से 20 अक्टूबर के बीच किसानों को पीएम किसान योजना का पैसा मिल जाएगा।

केंद्र ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 11 किश्तें जारी की हैं और आखिरी किस्त 31 मई को जारी की थी। योजना के तहत एक वित्तीय वर्ष में पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच ट्रांसफर की जाती है। दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच भेजी जाती है और आखिरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच जारी की जाती है।

ई-केवाईसी इस तरह करें

पीएम किसान योजना का फायदा लेने के लिए ई-केवाईसी जरूरी किया गया है। ई-केवाईसी करना बहुत आसान है। किसान खुद भी पीएम किसान निधि पोर्टल पर या अपने किसी नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाकर ई- केवाईसी करवा सकता है। पोर्टल पर जाकर वे ई-केवाईसी का विकल्प चुनेंगे। इस पर संबंधित किसान का आधार कार्ड नंबर मांगा जाएगा. इसे भरने के बाद किसान के मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा। पोर्टल पर ओटीपी भरकर सबमिट करें और इस तरह ई-केवाईसी का काम पूरा हो जाएगा।

पिछले कुछ महीनों में, पीएम किसान के तहत कई घोटाले सामने आए, जिसमें अपात्र लोगों ने फर्जी दस्तावेज जमा करके योजना का लाभ उठाया. हाल ही में केरल से एक खबर आई, जिसमें केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने राज्य के कृषि विभाग को पीएम किसान के 30,416 अपात्र लाभार्थियों से 31 करोड़ रुपये तुरंत वसूलने को कहा। यह पुष्टि करने के लिए कि आपको वित्तीय सहायता मिलेगी या नहीं, आधिकारिक वेबसाइट या पीएम किसान मोबाइल ऐप पर अपने आवेदन की स्थिति या भुगतान की स्थिति की जांच करना महत्वपूर्ण है।

ऐसे चेक करें पीएम किसान पेमेंट डिटेल्स

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

  • होमपेज पर किसान कॉर्नर ऑप्शन देखें।

  • अब ‘बेनिफिशरी स्टेटस’ ऑप्शन पर क्लिक करें. एक नया पेज खुलेगा।

  • आगे बढऩे के लिए अपना मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें।

  • डाटा प्राप्त करें पर क्लिक करें।

  • आपकी डिटेल्स स्क्रीन पर आ जाएगी. इसे ध्यान से देखें. या आप अपना स्टेटस जानने के लिए ञ्च155261 पर कॉल करें।

यह भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here