PM Matru Vandana Yojana: गर्भवती महिलाओं को अब मोदी सरकार देगी इतने हजार रुपये, जानें कैसे करें अप्लाई?

0
1
PM Matru Vandana Yojana

PM Matru Vandana Yojana 2024: भारत की सभी गर्भवती महिलाओं के लिए मोदी सरकार ने मातृत्व वंदना योजना (PM Matru Vandana Yojana) चला रही है। इस स्कीम के तहत गर्भवती महिलाओं को आर्थिक मदद दी जाती है। करीब 6 हजार रुपये दिए जाते हैं, ताकि महिलाएं गर्भावस्था के दौरान अपनी हेल्थ का ध्यान रख सकें। इस स्कीम को चलाने का मकसद महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है।

हालांकि मातृत्व वंदना योजना साल 2017 से ही चल रही है, लेकिन आज भी ज्यादातर महिलाओं को इस स्कीम के बारे में पता नहीं है। इसलिए आइए इस योजना के बारे में जानते हैं और इसके लिए आवेदन करने का प्रोसेस भी देखते हैं, ताकि गर्भवती महिलाएं समय रहते इस स्कीम का फायदा उठा सकें।

क्या है स्कीम और कैसे मिलते हैं पैसे? PM Matru Vandana Yojana

प्रधानमंत्री मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट्स का सबसे अहम हिस्सा महिलाओं के लिए चलाई जा रही योजनाएं हैं। इन्हीं योजनाओं में मातृत्व वंदना योजना भी शामिल है। इस योजना के तहत गर्भवती महिला को पहली प्रेग्नेंसी पर 5 हजार रुपये दिए जाते हैं। दूसरी प्रेग्नेंसी के लिए 6 हजार रुपये दिए जाएंगे।

स्कीम के अनुसार, दूसरा बेबी गर्ल होगी तो ही दूसरी बार प्रेग्नेंसी पर स्कीम का फायदा मिलेगा। वहीं पहली प्रेग्नेंसी में जो आर्थिक मदद मिलेगी, वह 2 किस्तों में मिलेगी। पहली किस्म में 3 हजार रुपये और दूसरी में 2 हजार रुपये मिलेंगे। दूसरी प्रेग्नेंसी में लड़की होने पर एक ही किस्म में 6 हजार रुपये मिल जाएंगे।

स्कीम के लिए क्या है योग्यता? PM Matru Vandana Yojana

ऑफिशियल वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार, स्कीम का फायदा उठाने के लिए महिलाओं को कुछ शर्तें पूरी करनी होंगी। स्कीम का फायदा उन्हीं लोगों को मिलेगा, जिनकी एनुअल इनकम 8 लाख से कम होगी। BPL कार्ड धारक महिलाओं को स्कीम का फायदा मिलेगा। अनुसूचित जाति और जनजाति की महिलाओं को स्कीम का लाभ मिलेगा। ई-श्रम कार्ड धारक, मनरेगा जॉब कार्ड धारक, किसान सम्मान निधि की लाभार्थी महिलाओं को स्कीम का लाभ मिलेगा।

कैसे करें आवेदन? PM Matru Vandana Yojana

स्कीम के लिए अप्लाई करने के लिए महिलाएं https://wcd.delhi.gov.in/wcd/pradhan-mantri-matru-vandana-yojana-pmmvy पर लॉग इन कर सकती हैं। आवेदन करने के लिए पहचान पत्र, एड्रेस प्रूफ, इनकम सर्टिफिकेट देना होगा। आंगनबाड़ी केंद्र में स्कीम के तहत रजिस्ट्रेशन होगा। http://wcd.nic.in वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड करके पूरी जानकारी भरकर आंगनबाड़ी केंद्र में जमा कराएं। साथ ही संबंधित दस्तावेज देने होंगे।

source link

यह भी पढ़ें…

IQOO Z9 lite स्मार्टफोन लॉन्च, मिलेंगी ये खासियत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here