UP News: यूपी के इस जिले में मृतकों को मिल रही थी वृद्धा पेंशन, अब योगी सरकार करेगी वसूली

0
218

UP News: यूपी के हरदोई में वृद्धा पेंशन को लेकर बहुत बड़ा खेल सामने आया है। यहां अफसरों की मिलीभगत से 13 हजार से अधिक मुर्दों को वृद्धा पेंशन दी जा रही थी। गड़बड़ी का खुलासा होने पर समाज कल्‍याण विभाग ने पेंशन पर रोक लगा दी। उत्तर प्रदेश सरकार के समाज कल्याण विभाग के निर्देश पर हरदोई जिले में वृद्धा पेंशन को लेकर सत्यापन किया जा रहा है। सत्यापन के दौरान पेंशन धारकों का आधार प्रमाणीकरण कराया जाता है। सरकार के निर्देश के बाद जिलाधिकारी ने समाज कल्याण विभाग को सभी वृद्धा पेंशन धारकों का सत्यापन करने का निर्देश दिया था।

97 हजार से अधिक पात्र 

समाज कल्याण अधिकारी राजमती के अनुसार जिले में 1,42,495 वृद्धा पेंशन धारक हैं। इनमें से अभी तक 97398 पूरी तरह से पात्र पाए गए हैं। वहीं, 45470 पेंशन धारक सत्यापन के दौरान अपने पते पर उपलब्ध थे, न ही उनके आधार कार्ड का प्रमाणीकरण हो पाया। समाज कल्याण अधिकारी के अनुसार, इनमें से 13803 पेंशन धारकों के मृत होने की भी जानकारी मिली है।

45470 पेंशन पर लगी रोक

समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि 45470 पेंशन धारकों की पेंशन रोक दी गई है। सभी से आधार का प्रमाणीकरण करने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं, इनमें जो 13803 मृत पेंशन धारक मिले हैं उनके बारे में विभाग यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि उनमें से कितने लोगों की मृत्यु कब-कब हुई और उन्हें मृत रहते हुए कितने दिन वृद्धा पेंशन का लाभ मिला।

यह भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here