UP EV Discount: यूपी में इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर 1 लाख तक छूट

0
185
CM Yogi Adityanath

UP EV Discount: उत्तर प्रदेश सरकार ने दिवाली के मौके पर लोगों को तोहफा देने जा रही है। राज्य में इलेक्ट्रिक वाहनों (EVs)को बढ़ावा देने के लिए गुरुवार को बड़ा फैसला हुआ। योगी सरकार ने ईवी की खरीद पर बंपर छूट देने की घोषणा की है। इलेक्टिक कार खरीदने पर एक लाख रुपए तक की छूट मिल सकती है। ईवी की खरीद पर सरकार 15 प्रतिशत की छूट देगी। इस फैसले पर कैबिनेट ने अपनी मुहर लगा दी है। योगी सरकार की नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति-2022 में वाहनों की खरीद पर सब्सिडी देने की घोषणा की गई है।

इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर छूट

यूपी सरकार की नई नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति-2022 के मुताबिक कोई भी व्यक्ति इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीदता है तो उसे भारी भरकम छूट मिलेगी। योजना के मुताबिक राज्य में पहले खरीदे जाने वाले दो लाख दोपहिया वाहन पर 5 हजार रुपये प्रति वाहन की छूट मिलेगी। उसी तरह शुरूआती 50 हजार तिपहिया इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले को 12, 000 रुपये प्रति युनिट छूट मिलेगी और इलेक्ट्रिक कार खरीदने वाले पहले 25 हजार लोगों को 1 लाख रुपये तक छूट मिलेगी।

इसके अलावा अगर आप इलेक्ट्रिक बस खरीदते हैं तो शुरूआती चार सौ बस खरीदने वालों को 20 लाख रुपये तक सब्सिडी दी जाएगी। यही नहीं, राज्य में पहले तीन साल खरीदे जाने वाले सभी इलेक्ट्रिक वाहनों को रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन चार्ज नहीं देना होगा।

यह भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here