Aditya-L1 Mission: ISRO ने जारी की आदित्य-एल1 की तस्वीरें, इस दिन होगा लॉन्च

0
4

Aditya-L1 Mission: इसरो अपने सूर्य मिशन के लिए पूरी तरह तैयार है। Aditya-L1 Mission की लॉन्चिंग की तारीख पास आते देख इसरो ने तैयारियां तेज कर दी हैं।

इसरो ने पोस्ट में कहा कि लॉन्च को लेकर हम पूरी तरह तैयार हैं। इसरो ने एक्स पर किए एक पोस्ट में कहा, ;PSLV-C57/Aditya-L1 Mission के लॉन्चिंग की तैयारी चल रही है। लॉन्च रिहर्सल और वाहन की आंतरिक जांच पूरी हो गई है।’ Aditya-L1 को 2 सितंबर को सुबह 11 बजकर 50 मिनट पर श्रीहरिकोटा स्पेस सेंटर से लॉन्च किया जाना है।

सूर्य के व्यापक अध्ययन और अवलोकन के लिए इसे एल1 के चारों ओर एक प्रभामंडल कक्षा में रखा जाएगा, जो पृथ्वी से सूर्य की ओर 15 लाख किलोमीटर दूर है। आदित्य-एल1 मिशन, जिसका लक्ष्य एल1 के चारों ओर की कक्षा से सूर्य का अध्ययन करना है, विभिन्न वेबबैंड्स में फोटोस्फीयर, क्रोमोस्फीयर और कोरोना (सूर्य की सबसे बाहरी परत) का निरीक्षण करने के लिए अपने साथ 7 पेलोड ले जाएगा।

आदित्य एल-1 को पृथ्वी से करीब 15 लाख किलोमीटर दूर अंतरिक्ष के एक हिस्से हेलो ऑर्बिट में छोड़ा जाएगा। इससे यह लगातार सूरज की निगरानी कर सकेगा। इसरो ने बताया, “यह सौर गतिविधियों और अंतरिक्षीय मौसम पर इसके असर का निरीक्षण करने के लिए ज्यादा अनुकूल स्थिति देगा।

यह भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here