UPSSSC Syllabus: यूपी ग्राम पंचायत अधिकारी सिलेबस जारी, गलत जवाब देने पर कटेंगे इतने अंक

UPSSSC Syllabus: यूपीएसएसएससी की ओर से आयेाजित होने वाली ग्राम पंचायत अधिकारी भर्ती परीक्षा में गलत जवाब देने पर निगेटिव मार्किंंग होगी। अगर कोई कैंडिडेट्स किसी प्रश्न का गलत जवाब देता है तो एक चौथाई अंक काट लिए जाएंगे। यह जानकारी आयोग ने ऑफिशियल वेबसाइट पर इस संबंध में upsssc.gov.in पर एक सूचना जारी की है।

इसमे कहा गया है कि ग्राम पंचायत अधिकारी भर्ती परीक्षा के लिए परीक्षा योजना और पाठ्यक्रम जारी कर दिया गया है। अब ऐसे में, जो भी कैंडिडेट्स इस एग्जाम में शामिल होने वाले हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे पोर्टल पर जाकर इसकी जांच कर लें, उसके अनुसार ही अपनी परीक्षा की तैयारी करें। अभ्यर्थी चाहें तो नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं।

UPSSSC

कुल 1468 पदों पर होने वाली इस भर्ती परीक्षा के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन एक पाली में होगा। इस एग्जाम में प्रश्नों की संख्या कुल 100 अंकों की होगी। परीक्षा में बहुविकल्पीय और वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे। इसके अलावा, पंचायती राज व्यवस्था का इतिहास और उसके संबंध में संवैधानिक उपबंध से जुड़े 10 प्रश्न पूछे जाएंगे।

वहीं, इसके लिए परीक्षा में कुल 10 अंक निर्धारित किए गए हैं। इसके साथ ही पंचायती राज व्यवस्था को सशक्त करने के उपाय, ग्रामीण विकास योजनाएं एवं कार्यक्रम से जुड़े 20 – 20 सवाल पूछे जाएंगे।

वहीं, ग्राम पंचायत अधिकारियों की ग्राम विकास में भूमिका से जुड़े 10 सवाल होंगे। इसके अलावा कंप्यूटर से जुड़े सवाल भी 20 सवाल पूछे जाएंगे। वहीं, परीक्षा योजना और पाठ्यक्रम से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना चाहिए।

यह भी पढ़ें…

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment