Arvind Kejriwal Arrested: किन आरोपों में गिरफ्तार हुए सीएम केजरीवाल? जाने

0

Arvind Kejriwal Arrested: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया गया है। प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम ने पहले उनके घर की तलाशी ली और फिर उनसे पूछताछ की। इसके बाद जांच एजेंसी (ED) ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। आइए जानते हैं कि आखिर केजरीवाल तक जांच की आंच कैसे पहुंची।

दिल्ली शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने बड़ी कार्रवाई की है। जांच एजेंसी की टीम गुरुवार को सर्च वारंट लेकर केजरीवाल के घर पर पहुंची। इसके तहत अधिकारियों ने उनके घर की छानबीन की। इसके बाद पीएमएलए की धारा 50 के तहत सीएम का बयान दर्ज किया गया। टीम के अफसर ने केजरीवाल से सवाल जवाब भी किए। इस दौरान टीम ने केजरीवाल और उनके परिवार के सदस्यों के मोबाइल फोन को जब्त कर लिए थे।

338 करोड़ रुपए का मनी ट्रेल

ईडी की जांच में सामने आया है कि प्रोसीड ऑफ क्राइम के दौरान 338 करोड़ रुपए आम आदमी पार्टी तक पहुंचे हैं। बता दें कि मनीष सिसोदिया की बेल पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान ईडी ने 338 करोड रुपए की मनी ट्रेल अदालत के सामने रखी थी। इसमें यह साबित हो रहा था कि आबकारी नीति के दौरान शराब माफिया से 338 करोड़ रुपए आम आदमी पार्टी तक पहुंचे हैं और आम आदमी पार्टी के संरक्षक अरविंद केजरीवाल है, लिहाजा उनसे पूछताछ करना जरूरी है।

वीडियो कॉल के जरिए मिले थे केजरीवाल

दूसरा आरोप ये है कि आबकारी घोटाले के आरोपी इंडोस्पिरिट के डायरेक्टर समीर महेंद्रू ने पूछताछ में ईडी को बताया कि अरविंद केजरीवाल के बेहद करीबी विजय नायर ने उसकी मुलाकात फेस टाइम एप (वीडियो कॉल) के जरिये अरविंद से करवाई थी। जिसमें अरविंद केजरीवाल ने उससे बोला था कि विजय नायर उसका आदमी है और उसे नायर पर भरोसा रखना चाहिए।

केजरीवाल ने बढ़वाया था मार्जिन प्रॉफिट

ईडी की जांच में ये भी सामने आया है कि मनीष सिसोदिया के तत्कालीन सचिव सी अरविंद ने पूछताछ के दौरान बताया कि आबकारी नीति में 6% का मार्जिन प्रॉफिट था, जिसे अरविंद केजरीवाल की मंजूरी से ही 12% किया गया था। यानी आबकारी नीति बनाने में अरविंद केजरीवाल की भी भूमिका थी।

केजरीवाल के घर पर भी हुई थी मीटिंग

वहीं दिल्ली की नई आबकारी नीति को लेकर मीटिंग अरविंद केजरीवाल के घर पर भी हुई थी। नई आबकारी नीति को लेकर जो कैबिनेट बैठक हुई थी, वह कैबिनेट बैठक मुख्यमंत्री द्वारा बुलाई जाती है। इन्हीं कुछ बिंदुओं को आधार बनाकर ईडी अरविंद केजरीवाल से पूछताछ करेगी।

ED ने अबतक 15 लोगो को गिरफ्तार कर चुकी

शराब नीति घोटाले मामले में ईडी इससे पहले अब तक 15 आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी थी और आज अरविंद केजरीवाल के घर पर पहले छापेमारी फिर तलाशी और बाद में गिरफ्तारी की।

विजय नायर, अभिषेक बोइनपल्ली, समीर महेंद्रू, पी सरथ चंद्रा, बिनोय बाबू, अमित अरोड़ा , गौतम मल्होत्रा , राघव मंगुटा, राजेश जोशी, अमन ढाल, अरूण पिल्लई, मनीष सिसोदिया , दिनेश अरोड़ा , संजय सिंह, के. कविता।

यह भी पढ़ें…

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here