First wedding Night: सुहाग रात को क्यों पीते हैं केसर का दूध?

0

First wedding Night: शादी एक बहुत ही पवित्र बंधन है। भारत में शादी से जुड़ी कई रस्में हैं, उनमें से एक है शादी की पहली रात दुल्हन के हाथों से दूल्हे के लिए केसर वाला दूध भिजवाना। क्या आपने कभी सोचा है कि इसके पीछे क्या कारण हो सकता है? आइए जानते हैं इसकी वजह।

दूल्हा-दुल्हन को क्यों पिलाया जाता है केसर दूध

सुहाग रात दो आत्माओं का मिलन होता है। शादी में कई रश्में होती है, इन्हीं में से एक है शादी की रात दूध पीने की परंपरा। ऐसा माना जाता है कि शादी के बाद पहली रात को सुखी वैवाहिक जीवन की नींव रखी जाती है, इस दिन पार्टनर एक-दूसरे को अच्छे से जानते और समझते हैं।

अक्सर आप सभी ने सुना होगा कि कोई भी अच्छा काम शुरू करने से पहले मीठा खाकर ही करना चाहिए। परंपरा के अनुसार ऐसा माना जाता है कि एक गिलास केसर वाला दूध दांपत्य जीवन में मिठास लाता है।

सुहाग रात को क्यों पीते हैं केसर का दूध?

हिंदू धर्म में केसर और दूध का इस्तेमाल करना शुभ माना जाता है। इसलिए शादी की पहली रात दूल्हा-दुल्हन केसर वाला दूध पीते हैं।

केसर वाला दूध पीने से क्या होता है?

केसर को सदियों से कामोत्तेजक माना जाता है, दूध में केसर मिलाकर पीने से नवविवाहित जोड़े को तनाव से राहत मिलती है। केसर में पाये जाने वाले औरों से तुलना में, केसर में यौन तंतु शक्ति को बढ़ाने के लिए मदद करने के पौष्टिक गुण होते हैं। यह मर्दों के यौन स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकता है। केसर में अंतिऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह आपके मानसिक स्वास्थ्य को सुधार सकता है और चिंता और तनाव को कम कर सकता है।

सुहाग रात को क्यों पीते हैं केसर का दूध?

केसर में मौजूद अंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ और ग्लोइंग बनाने में मदद कर सकते हैं। केसर का सेवन पाचन स्वास्थ्य को सुधार सकता है, क्योंकि इसमें पाचन को सुधारने और अपचन को कम करने में मदद करने वाले गुण होते हैं। केसर में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन C और A होते हैं, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूती देने में मदद कर सकते हैं। केसर वाला दूध सुबह उठकर पीने से आपको ऊर्जा मिल सकती है और आपकी दिनचर्या को आरामदायक बना सकती है।

यह भी पढ़ें…

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here