Gold Price Today: खरीदारी से पहले जानें गोल्ड-सिल्वर का लेटेस्ट रेट

Gold Price Today: सोने-चांदी के दामों में आज भी उतार-चढ़ाव देखने को मिला हैं। गुड्स रिटर्न के मुताबिक भारत में आज सोने के भाव (Aaj Ka Sone Ka Bhav) में कोई बदलाव नहीं हुआ हैं। वही आज 22 कैरट सोने का दाम (22 Carat Gold Price) 54,450 रुपए प्रति 10 ग्राम है जबकि 24 कैरट सोने के दाम (24 Carat Gold Price) 59,400 रुपए प्रति 10 ग्राम है।

चांदी के भाव

वही अगर बात की जाए चांदी (Silver Price in India) के रेट की तो आज चांदी के भावों में कोई बढ़ोतरी नहीं देखी गई है। आज आप 1 किलो चांदी लेने के लिए आपको 75,300 रुपए देने होंगे।

ऐसे जाने सोने की शुद्धता

अगर आप सोने की शुद्धता जांचना चाहते हैं तो इसके लिए आप भारत सरकार के द्वारा बनाये गए बीआईएस केयर ऐप से सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप न सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं, बल्कि इससे जुड़ी कोई शिकायत भी कर सकते हैं।

मिस कॉल देकर ऐसे जानें सोने का लेटेस्ट प्राइस

22 कैरेट और 18 कैरेट गोल्ड जूलरी के खुदरा रेट जानने के लिए 8955664433 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं। कुछ ही देर में एसएमएस (SMS) के जरिए रेट्स मिल जाएंगे। इसके साथ ही लगातार अपडेट्स की जानकारी के लिए www.ibja.co या ibjarates.com पर देख सकते हैं।

हॉलमार्क देखकर ही खरीदें सोना

ज्वेलरी की शुद्धता मापने का एक तरीका होता है। इसमें हॉलमार्क से जुड़े कई तरह के निशान पाए जाते हैं। हॉलमार्क देखकर ही सोने के गहनों की खरीदना चाहिए। हॉलमार्क सोने की सरकारी गारंटी है और भारत की एकमात्र एजेंसी ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (BIS) हॉलमार्क का निर्धारण करती है। हॉलमार्किंग योजना भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम के तहत संचालन, नियम और रेग्युलेशन का काम करती है।

ISO द्वारा सोने की शुद्धता पहचानने के लिए हॉल मार्क दिए जाते हैं। 24 कैरेट सोने के आभूषण पर 999, 23 कैरेट पर 958, 22 कैरेट पर 916, 21 कैरेट पर 875 और 18 कैरेट पर 750 लिखा होता है। ज्यादातार सोना 22 कैरेट में बिकता है, वहीं कुछ लोग 18 कैरेट का इस्तेमाल भी करते हैं। कैरेट 24 से ज्यादा नहीं होता, और जितना ज्यादा कैरेट होगा, सोना उतना ही शुद्ध कहलाता है।

यह भी पढ़ें…

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment