PM Kisan 14th Installment: किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त हुई जारी

PM Kisan 14th Installment: देश भर के साढ़े आठ करोड़ से ज्यादा किसानों के लिए झूम उठने वाली खबर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त (PM Kisan 14th Instalment) जारी कर दी है।

PM Kisan 14th Installment

पीएम मोदी ने इसके लिए 18,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जारी की है। इसके साथ ही किसानों का लंबे असरे से पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त का इंतजार खत्म हो गया है। दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज एक दिन के राजस्थान के दौरे पर हैं। अपने इस दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागौर जिले में एक सार्वजनिक रैली को संबोधन किया। अपने इस रैली के दौरान प्रधानमंत्री मोदी किसानों के खाते में पीएम सम्मान निधि (PM Kisan 14th Installment) योजना के लाभार्थियों के खाते में 14वीं किस्त का पैसा डीबीटी के जरिए से ट्रांसफर किया।

देश में आज भी कई किसानों को आर्थिक स्तर पर खेती करते समय कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कई बार स्थिति ऐसी भी बन जाती है कि किसानों को खेती करने के लिए मजबूरन कर्जा का सहारा लेना पड़ता है। वही समय पर अगर उपज ठीक ढंग से नहीं होती है तो इस स्थिति में उनके पास कर्ज का पहाड़ टूट पड़ता है।

किसानों की इसी समस्या को देखते हुए भारत सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना को शुरू किया था। इसकी स्कीम के अंतर्गत हर साल किसानों को ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती ह। ₹6000 इस स्कीम को 1 साल में तीन किस्तों के माध्यम से जारी किया जाता है।

यह भी पढ़ें…

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment