UP Lok Sabha Election 2024: यूपी में सात चरणों में होगा लोकसभा का मतदान, देखे पूरा विवरण

0

UP Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। लोकसभा चुनाव की तारीखों के साथ- साथ मतगणना की तरीख की भी घोषणा की जा चुकी है। 4 जून मतगणना की तरीख तय की गई है। देश में सात चरणों में लोकसभा चुनाव होने जा रहा है।

पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा। दूसरे चरण की 26 अप्रैल को वोटिंग होगी। तीसरे चरण में वोटिंग 7 मई को होगी। चौथे चरण में 13 मई को वोटिंग होगी। पांचवें चरण में वोटिंग 20 मई को होगी। छठें चरण में वोटिंग 25 मई को होगी। अंतिम और सातवें चरण में वोटिंग एक जून को वोटिंग होगी।

वहीं सातो चरणओं की वोटिंग के लिए नामांकन की बात करें तो पहले चरण का नामांकन 20 मार्च से शुरू होगा, दूसरे चरण का नमांकन नामांकन 28 मार्च को शुरू होगा। तीसरे चरण में नामांकन की प्रक्रिया 12 अप्रैल को चौथे चरण की नामांकन 18 अप्रैल से शुरू होगा। पांचवें चरण का नामांकन 26 अप्रैल से शुरू होगा। छठें चरण का नामांकन 29 अप्रैल को और सातवें चरण का नांमांकन 7 मई से शुरू होगा।

यूपी में सात चरणों में होगा लोकसभा का मतदान

पहला चरण

19 अप्रैल को सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत लोकसभा सीट पर वोटिंग होगी।

दूसरा चरण

26 अप्रैल को अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी।

तीसरा चरण

7 मई को उत्तर प्रदेश में संभल, हाथरस, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, और बरेली लोकसभा सीट पर वोटिंग होगी।

चौथा चरण

13 मई को शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, धौरहरा, सीतापुर, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, अकबरपुर और बहराइच लोकसभा सीट पर चौथे चरण में वोटिंग होगी।

पांचवा चरण

20 मई को उत्तर प्रदेश की जालौन, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज और गोंडा सीट पर वोटिंग होगी।

छठा चरण

25 मई को प्रदेश की श्रावस्ती डुमरियागंज बस्ती संत कबीर नगर अंबेडकर नगर सुल्तानपुर प्रतापगढ़ फूलपुर इलाहाबाद, जौनपुर, मछलीशहर, भदोही,लालगंज और आजमगढ़ में वोटिंग होगी।

सातवां चरण

1 जून को उत्तर प्रदेश में सातवें चरण के लिए महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोषी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज में वोटिंग होगी।

यह भी पढ़ें…

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here