Free Ration Scheme: 3 माह के लिए बढ़ी मुफ्त राशन योजना

0
223

Free Ration Scheme: केंद्र सरकार ने बुधवार को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को 3 महीने की अवधि के लिए फिर बढ़ा दिया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आज 28 सितंबर को हुई बैठक में मुफ्त राशन योजना को दिसंबर तक बढ़ाने को मंजूरी दे दी है। सरकार अगले 3 महीने में इस योजना पर करीब 40,000 करोड़ रुपए खर्च करेगी। इस योजना पर अब तक सरकार 3.8 लाख करोड़ रुपए खर्च कर चुकी है।

कितना पड़ेगा बोझ: केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता और राहत की वजह से सालाना सरकारी खजाने पर 12,852 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा। इसी तरह, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की अवधि को बढ़ाए जाने की वजह से सरकार को अतिरिक्त 44,762 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे। इस तरह सरकार के दो फैसले की वजह से खजाने पर 55 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का बोझ पड़ेगा।

Delhi govt extends date for distribution of free ration. Details here | Mint

आपको जानकारी के लिए बता दें कि गरीब कल्याण अन्न योजना अप्रैल, 2020 में शुरू हुई थी। इसके बाद अबतक इसपर 3.45 लाख करोड़ रुपये खर्च किये जा चुके हैं। वहीं, तीन महीने के लिए बढ़ाये जाने से इस पर कुल खर्च लगभग 3.91 लाख करोड़ रुपये हो जाएगा।

क्या है PMGKAY योजना

PMGKAY योजना के तहत केंद्र सरकार राशन कार्ड धारक के परिवार को मुफ्त राशन प्रदान करती है। PMGKAY योजना के माध्यम से सरकार अब तक 1,003 लाख मीट्रिक टन खाद्यान्न वितरित कर चुकी है। प्रति व्यक्ति प्रति माह 5 किलो खाद्यान्न मुफ्त प्रदान करने के लिए वर्ष 2020 में योजना शुरू की गई थी। कोरोना काल में लॉकडाउन अवधि के दौरान अपनी कठिनाई को कम करने के लिए लगभग 80 करोड़ लाभार्थियों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत कवर किया गया है।

यह भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here