Health Benefits: संतरा के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप

0
325

Health Benefits: संतरा हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है और शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। संतरा विटामिन सी का सबसे बड़ा स्रोत है। जो स्वस्थ त्वचा, मजबूत बाल और आंखों की रोशनी के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह गर्भावस्था के दौरान किसी रामबाण औषधि से कम नहीं है। आइए जानते हैं संतरा खाने के फायदे।

विटामिन सी का सबसे बड़ा स्रोत

संतरे में 70 प्रतिशत तक विटामिन सी पाया जाता है। केवल एक संतरा ही हमारे शरीर में पूरे दिन के लिए विटामिन सी की आपूर्ति कर सकता है। विटामिन-सी शरीर में आयरन के भंडारण और बेहतर इम्युनिटी के लिए जरूरी है।

Oranges benefits: इम्यूनिटी बढ़ाए, वजन घटाए, सर्दियों में संतरे खाने के ये  फायदे कर देंगे हैरान - oranges benefits during winters season health tips  tarty fruits tlif - AajTak

रामबाण है प्रेगनेंट महिलाओं के लिए

बॉडी में डीएनए और दूसरे जेनेटिक मैटेरियल बनाने के लिए विटामिन बी और फोलेट की जरूरत पड़ती है। इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान गर्भवती महिलाओं के लिए को संतरे का सेवन करना बेहजद लाभकारी होता है। इससे बच्चे के दिमाग का डेवलप ठीक तरह से होता है।

आंत के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

संतरे में फाइबर प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है, जो कब्ज की समस्या को दूर कर आंतों को साफ रखने में मदद करता है। अगर हमारे शरीर को फाइबर की सही मात्रा मिलेगी तो इससे कोलेस्ट्रॉल कम होगा और डायबिटीज की समस्या से भी निजात मिलेगी। इसके साथ ही संतरा दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को भी कम करता है।

यह भी पढ़ें… 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here