Saurabh Kumar Biography: कौन हैं सौरभ कुमार? BCCI ने तुंरत भारतीय टीम शामिल किया

Saurabh Kumar Biography: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने सोमवार को इंग्‍लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट के लिए भारतीय टीम के स्‍क्‍वाड में कुछ बदलाव किए हैं। रवींद्र जडेजा और केएल राहुल को चोट के कारण दूसरे टेस्‍ट से बाहर कर दिया है। वही टीम में वॉशिंगटन सुंदर, सरफराज खान और सौरभ कुमार को मौका दिया है।

सौरभ कुमार ने हाल ही में इंग्‍लैंड लायंस के खिलाफ दूसरे अनाधिकृत टेस्‍ट में दूसरी पारी में पांच विकेट लेकर भारत ए को पारी और 16 रन से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी।

Saurabh Kumar Biography
Saurabh Kumar Biography: कौन हैं सौरभ कुमार? BCCI ने तुंरत भारतीय टीम शामिल किया

Saurabh Kumar Biography?

सौरभ कुमार का जन्‍म उत्तर प्रदेश के बागपत में 1 मई 1993 को हुआ। 30 साल के ऑलराउंडर को घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के कारण भारतीय टीम से बुलावा आया। कुमार की ताकत उनकी स्पिन गेंदबाजी है। उनके पास घरेलू क्रिकेट का अच्‍छा अनुभव है। पिछले कुछ सालों में सौरभ कुमार ने भारत ए और उत्‍तर प्रदेश के लिए निरंतर बेहतर प्रदर्शन करते आये है।

एयरफोर्स की नौकरी छोड़ी

सौरभ कुमार का क्रिकेट के प्रति जुनून इस बात से साफ झलकता है कि उन्‍होंने क्रिकेटर बनने के लिए इंडियन एयरफोर्स की नौकरी छोड़ दी। सौरभ ने 2015 में एयरफोर्स की नौकरी छोड़कर उत्‍तर प्रदेश के लिए क्रिकेट खेलना जारी रखा। सौरभ के बड़े भाई गौरव एयरफोर्स में कार्यरत है।

Saurabh Kumar Biography
Image Credit: Social Media

सौरभ कुमार का क्रिकेट करियर

30 साल के सौरभ कुमार बाएं हाथ के स्पिनर और बाएं हाथ के बल्‍लेबाज हैं। उन्‍होंने अब तक 68 फर्स्‍ट क्‍लार्स मैच खेले, जिसमें दो शतक और 12 अर्धशतकों की मदद से 2061 रन बनाए। उनकी औसत 27.11 की रही। वहीं कुमार ने 68 फर्स्‍ट क्‍लास मैचों में 24.41 की औसत से 290 विकेट चटकाए हैं। उन्‍होंने 22 बार एक पारी में पांच विकेट और 8 बार एक मैच में 10 विकेट लेने का कमाल किया।

यह भी पढ़ें…

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment